webhindijankari

एक्जिट पोल 2024 : जानें किसकी सरकार बनने वाली है 2024 में? सर्वे में लोगों ने PM के लिए इस नेता को दिए सबसे ज्यादा वोट......

 
एक्जिट पोल 2024 : जानें किसकी सरकार बनने वाली है 2024 में? सर्वे में लोगों ने PM के लिए इस नेता को दिए सबसे ज्यादा वोट......
Exit Poll 2024: Know whose government is going to be formed in 2024? In the survey, people gave maximum votes to this leader for PM: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 26 विपक्षी दलों ने गठबंधन तो बना लिया है, लेकिन पीएम मोदी के सामने प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है. इस बीच सी-वोटर की ओर से कराए गए सर्वे में लोगों से पूछा गया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी बनाम कौन? का सवाल पूछा गया इस सर्वे में लोगों से जो जवाब आए उसे जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. यह सर्वे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम के मामले में गुजरात हाई कोर्ट से कोई राहत नहीं मिलने के बाद आया है. इस मामले में राहत की मांग को लेकर राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. अगर यहां से भी उन्हें राहत नहीं मिली तो वह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे.

लोकसभा चुनाव में मोदी बनाम कौन?

भारत के विपक्षी समूह के लिए प्रधानमंत्री पद का चेहरा पेश करना कोई आसान काम नहीं है, वह भी ऐसे समय में जब कांग्रेस अपना अस्तित्व बचाने और मोदी सरकार को हटाने के लिए राज्यों की क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन कर रही है। अगर राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली तो वह निकट भविष्य में प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे और न ही चुनाव लड़ पाएंगे. ऐसे समय में विपक्षी गठबंधन को एकजुट कर बीजेपी के खिलाफ लड़ना ही एकमात्र समाधान नजर आता है. कुछ दिन पहले कराए गए सर्वे में सीवोटर ने लोगों से पूछा था कि अगर राहुल गांधी की सजा पर रोक नहीं लगाई गई तो वे विपक्ष की ओर से किसे पीएम चेहरे के रूप में देखना चाहेंगे।

ममता बनर्जी के नाम पर क्या है लोगों की राय?

सर्वे में सीवोटर के इस सवाल पर लोगों ने सबसे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम लिया. ममता बनर्जी को बीजेपी के कट्टर विरोधियों में से एक माना जाता है. क्षेत्रीय दल होने के नाते उनकी पैठ विपक्षी गठबंधन में ज्यादा है. इसके साथ ही हाल ही में उनकी पार्टी के एक सांसद ने भी खुलकर ममता बनर्जी के नाम का ऐलान कर दिया है. हालाँकि, जब सीवोटर ने लोगों से सर्वेक्षण किया, तो सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 10 प्रतिशत मतदाताओं ने राहुल गांधी के मैदान में नहीं होने पर ममता को संभावित प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में देखा।

केजरीवाल पर आपकी क्या राय है?

इसी तरह विपक्षी खेमे में कांग्रेस के बाद आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टियों में से एक है, जिसका नेतृत्व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं. सर्वे में जब उनका नाम आया तो लोगों ने उन्हें ममता से एक पायदान ऊपर रखा है. सीवोटर सर्वे में 14 फीसदी लोगों का मानना है कि राहुल गांधी की गैरमौजूदगी में केजरीवाल पीएम पद के संभावित दावेदार हो सकते हैं.

सर्वे में नीतीश कुमार को कितने प्रतिशत वोट मिले?

लोगों ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल के साथ-साथ बिहार के सीएम और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार के नाम पर भी अपनी राय दी है. सर्वे में 14 फीसदी उत्तरदाताओं ने नीतीश कुमार के नाम पर मुहर भी लगाई है. प्रधानमंत्री पद के चेहरे के तौर पर नीतीश को सबसे आगे इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि उन्होंने ही विपक्षी मोर्चा बनाने की मुहिम छेड़ी थी.

ये जनता की पसंद है?

सीवोटर सर्वे में सबसे ज्यादा लोगों ने विपक्ष के संभावित पीएम उम्मीदवार के तौर पर प्रियंका गांधी का नाम लिया है. सीवोटर सर्वे के मुताबिक, करीब 33 फीसदी लोग विपक्ष के पीएम चेहरे के तौर पर ममता, केजरीवाल या नीतीश की जगह प्रियंका गांधी को देखना पसंद करेंगे.