[xyz-ihs snippet="Telegram"]

अपनी पत्नी होते हुए भी दूसरी पत्नी के प्रति इसलिए आकर्षित होते हैं मर्द ,वजह जानकर हो जायेंगे हैरान ….

यदि कोई व्यक्ति आचार्य चाणक्य के नीति सिद्धांतों को अपने जीवन में अपना ले तो वह बेहतर जीवन जी सकता है। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते-नाते, मर्यादा, समाज, रिश्ते-नाते, देश-दुनिया के साथ-साथ और भी कई चीजों को लेकर सिद्धांत दिए हैं। चाणक्य के नीतिशास्त्र के ये सिद्धांत सर्वाधिक प्रासंगिक हैं.

nn

ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते पर भी चाणक्य ने अपने सिद्धांत बताए हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है। वैसे तो कहा जाता है कि किसी भी दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण, चाहे वह महिला हो या पुरुष, एक सामान्य बात है। यह गलत भी नहीं है, लेकिन यह तब गलत है जब यह आकर्षण सिर्फ किसी की तारीफ करने या किसी और चीज से बात करने के दायरे से बाहर चला जाता है।

nn

सामान्य सिद्धांत कहता है कि आकर्षण मनुष्य का आंतरिक स्वभाव है। लेकिन इसकी वजह से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न होता है तो यह सिर्फ आकर्षण नहीं है। ऐसे में शादीशुदा लोगों का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कई कारणों से होता है और अगर समय रहते इसे सुधार लिया जाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा। ऐसे में हम आपको पांच ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शादीशुदा जिंदगी बर्बाद हो जाती है और पुरुष अपनी पत्नी को छोड़कर किसी और का दीवाना हो जाता है।

nn

जल्दी शादी 

nn

कम उम्र में शादी कई बार ऐसी परेशानियां लेकर आती है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सबसे पहले, आप समझ के स्तर पर बहुत निचले स्तर पर हैं। दूसरा, आपके सामने पहले से ही करियर और अन्य चीजों को लेकर परेशानियां हैं, ऐसे में जब करियर थोड़ा ठीक होता है तो लोगों को लगता है कि उन्होंने बहुत सी चीजें पीछे छोड़ दी हैं जिन्हें उन्हें हासिल करना था और फिर लोग एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ जाते हैं।

nn

शारीरिक संतुष्टि 

nn

शारीरिक संतुष्टि न मिलने के कारण ज्यादातर मामलों में पति-पत्नी के बीच आकर्षण की कमी साफ नजर आती है। ऐसे में यही मुख्य कारण है कि लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ते हैं। शारीरिक संतुष्टि का मतलब सिर्फ बिस्तर पर एक-दूसरे को संतुष्ट करना ही नहीं है बल्कि मन और वचन से एक-दूसरे के प्रति उदार होना भी है।

nn

रिस्तो में विश्वास की कमी 

nn

कुछ लोगों में देखा गया है कि वे विवाहेतर संबंध को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानते हैं, ऐसे में जीवनसाथी का एक-दूसरे के प्रति समर्पण और सफल सेक्स लाइफ बहुत जरूरी है, नहीं तो आपके रिश्ते में जल्द ही गांठ पड़ने लगती है। कई बार अपने पार्टनर के साथ रिश्ते से संतुष्ट होने के बाद भी वो दूसरा रिश्ता बनाने के लिए उतावले रहते हैं, ये आपकी जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है।

Leave a Comment

[xyz-ihs snippet="Telegram"]