[xyz-ihs snippet="Telegram"]

जिनका बैंक खाता Axic बैंक में उनके लिए आई ये बड़ी खबर अब बैंक…

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन या फोन कॉल के जरिए धोखाधड़ी के मामलों में भारी बढ़ोतरी हुई है। अन्य तरीकों को छोड़ दें तो वर्तमान में भी बैंक कर्मचारी बनकर पैसे ऐंठने का सिलसिला जारी है। घोटालेबाज या तो फर्जी बैंक कर्मचारी बनकर लोगों को गुमराह करते हैं या फिर खाते से जुड़ी कोई समस्या बताकर उन्हें डराते हैं।

nn

इसके चलते भोले-भाले लोग इन अपराधियों को अपने खातों से जुड़ी अहम जानकारियों के साथ-साथ अपनी निजी जानकारी भी उपलब्ध करा देते हैं। हालाँकि, सरकार, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के साथ-साथ बैंक भी समय-समय पर इस तरह की धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता फैलाते हैं। ऐसे में एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ जरूरी सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

nn

इन बातों का ध्यान रखकर रखें खुद को सुरक्षित –

nn

एक्सिस बैंक के कर्मचारी कभी भी कॉल पर अपने ग्राहकों से केवाईसी विवरण, ओटीपी, डेबिट कार्ड पिन या सीवीवी नहीं पूछते हैं, इसलिए कॉल पर किसी के साथ अपने केवाईसी विवरण जैसे पैन विवरण या जन्मतिथि साझा न करें।

nn

जिस मोबाइल नंबर से कॉल आई है, उसकी जांच करें। क्रॉस-चेक करें कि यह वास्तव में बैंक का ग्राहक सेवा नंबर है।

nn

केवल अपनी कॉलर आईडी पर निर्भर न रहें

nn

किसी भी मोबाइल नंबर परिवर्तन अनुरोध के झांसे में न आएं, एक्सिस बैंक के कर्मचारी आपसे कभी भी अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए नहीं कहते हैं।

nn

प्रामाणिकता की जांच करने से पहले रिफंड कॉल या ईमेल पर ध्यान न दें

nn

ग्राहक सहायता या कॉल सेंटर नंबर प्राप्त करने के लिए हमेशा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें

nn

एनी डेस्क, टीम व्यूअर या क्विक सपोर्ट जैसे तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन डाउनलोड न करें

Leave a Comment

[xyz-ihs snippet="Telegram"]