[xyz-ihs snippet="Telegram"]

इस ज्वालामुखी के पास 700 सालों से बैठे है श्री गणेश, करते है लोगों की रक्षा

वास्तु में गणपति प्रसिद्ध हैं। हर कोई गणपति उत्सव के रंग में रंगा हुआ है. इस शुभ मौके पर नेता से लेकर अभिनेता तक सभी बप्पा की भक्ति में डूबे हुए हैं. चाहे वो महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे हों या फिर महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष आशीष सेलार. देश के आलीशान घरों की तरह हर जगह जश्न चल रहा है. 

nn

सलमान खान और शाहरुख खान शिंदे के घर पूजा में शामिल हुए, जबकि आमिर खान और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी आशीष सेलर के घर पूजा में शामिल हुए और गणपति बप्पा का आशीर्वाद लिया। त्योहार की हलचल के बीच अब आपको बता रहे हैं गणपति बप्पा की महिमा के बारे में जिससे कई लोग जुड़े हुए हैं.

nn

मूर्ति के मुख पर बैठे गौरी पुत्र गणेश!

nn

भारत की प्रसिद्ध गणेश प्रतिमाओं की समीक्षा करते समय आपने गजानन के कई सिद्धांत देखे होंगे। मुंबई के सिद्धिविनायक से लेकर पुणे के मृदेश्वर और सवाईमाधोपुर के त्रिनेत्र गणपति से लेकर जयपुर के मोतीडूंगरी तक गणेश जी की महिमा तो आपने सुनी ही होगी।

nn

लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे मंदिर या जगह के बारे में सुना है जिसे सक्रिय स्तंभ के नाम से जाना जाता हो? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि इंडोनेशिया में मुहाने पर भगवान गणेश की 700 साल पुरानी मूर्ति है।

nn

indonesia, indonesia active volcano, indonesia ganesh temple, Ganesh Chaturthi 2023, World news hindi, इंडोनिशा, गणेश मंदिर

nn

भगवान वास्तव में रक्षा कर रहे हैं

nn

हर साल यहां सैकड़ों लोग भव्य बप्पा के दर्शन के लिए आते हैं। यह प्रतिमा विदेशी पर्यटकों की जिज्ञासा का भी प्रतीक है। मूर्तियों के मुख पर स्थित यह प्रतिमा ऐसी प्रतीत होती है मानो भगवान गणेश स्वयं मूर्तिकारों से लोगों की रक्षा कर रहे हों। आपको बता दें, मूर्ति के पास रहने वाले लोगों को तनेगर कहा जाता है, ये लोग रोजाना अपनी मूर्ति के साथ भगवान गणेश की इस मूर्ति की भी पूजा करते हैं।

nn

ज्वालामुखी पवित्र पर्वत पर है

nn

‘इंडोनेशियाई डॉट कॉम’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोग इसे स्वघोषित मूर्तिपूजक मानते हैं तो कुछ इसे इंडोनेशिया के इलाके में होने वाली पूजा पद्धतियों से जोड़ते हैं. जिस पर्वत पर यह प्रतिमा स्थापित है उसका नाम माउंट ब्रोमो है, जो देश के पवित्र स्थानों में गिना जाता है। इस पर्वत का नाम भगवान ब्रह्मा के नाम पर रखा गया है। यह ब्रोमो टैनेजर सेमेरू नेशनल पार्क में मौजूद है। यहां मौजूद प्राचीन चित्रों को देखकर यह समझा जा सकता है कि इस देश के लोगों की भी हिंदू देवी-देवताओं में अटूट आस्था है।

Leave a Comment

[xyz-ihs snippet="Telegram"]